प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर रहें – एसपी चमोली

-मासिक अपराध समीक्षा व गोष्ठी में एसपी ने दिए दिशा निर्देश

गोपेश्वर (चमोली)। पुलिस अधीक्षक चमोली सर्वेश पंवार की ओर से मंगलवार को गोपेश्वर में पुलिस की मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें बरसात के सीजन में प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सभी को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए।

गोष्ठी में एसपी ने एक जुलाई से प्रदेश में प्रभावी तीन नये आपराधिक कनूनों में आ रही समस्याओं और सुझावों पर चर्चा की गयी तथा सभी थाना प्रभारियों को चौपाल लगाकर नगरीय एंव ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को नये कानूनों की जानकारी देकर जागरुक करने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने भीड़ प्रबन्धन के दृष्टिगत थाना क्षेत्रान्तर्गत में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को संवेदनशीलता से लिये जाने, आयोजन के लिए अनुमति दिये जाने से पूर्व थाना प्रभारी की ओर से स्वयं मौके पर जाकर आयोजन स्थल की भीड़ क्षमता, प्रवेश/निवासी द्वार, पार्किंग आदि का आंकलन करने के उपरान्त ही कार्यक्रम के लिए अनुमति दिए जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि बिना अनुमति के आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के आयोजकों के विरुद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्रवाई की जाये।

जिले में हो रही लगातार हो रही भारी बारिश के कारण होने वाली आपदा के दृष्टिगत समस्त थाना प्रभारियों को अलर्ट मोड रहते हुए उपकरणों को क्रियाशील अवस्था में रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने भूस्खलन प्रभावित स्थानों पर नियमित रूप से पुलिस बल तैनात करने के लिए भी कहा। एसपी ने ातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करने, नाबालिगों की ओर से वाहन संचालन करने, ओवर स्पीडिंग, रैश ड्राइविंग, मोडिफाइड साइलेंसर का प्रयोग कर वाहन संचालन करने वालों के विरुद्ध संयुक्त रूप से चेकिंग कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये। सोशल मीडिया सैल को सोशल मीडिया पर निरन्तर कड़ी निगरानी रखने तथा चारधाम यात्रा व आपदा संबंधी भ्रामक सूचनाएं फैलाने वालों के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्रवाई के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक चमोली अमित सैनी, पुलिस उपाधीक्षक कर्णप्रयाग प्रमोद शाह, सहायक अभियोजन अधिकारी खुशबू सिंह आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *